ये है वह फिल्मे जो बापू के किरदार पर आधारित हैं

जैसे की हम सब जानते है की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 151वीं जयंती है। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। महात्मा गांधी का भारत की आजादी में अहम योगदान दिया है। उन्होंने पूरे विश्व को शांति और अहिंसा का पाठ पढ़ाया है।


 [ads id="ads1"]

महात्मा गांधी को 30 जनवरी 1948 शहादत मिली। लेकिन वह अपने विचारों और कामों और फिल्मों के माध्यम से हमारे बीच जिंदा हैं। नोटों पर उनकी तस्वीरें हैं। उन पर कई फिल्में बन चुकी है। यहां हम आपको ऐसी 9 फिल्म के बारे में बताएंगे जिनमें महात्मा गांधी के किरदार को दिखाए गए...


नाइन ऑवर्ज टू रामा

साल 1963 में डायरेक्टर मार्क रॉब्सन ने 'नाइन ऑवर्ज टू रामा' नाम से ये इंगलिश फिल्म बनाई थी। इस फिल्म में केंद्र में महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे था। यह फिल्म गांधी की हत्या से पहले नाथूराम गोडसे के 9 घटों के बारे में है। फिल्म में नाथूराम गोडसे का किरदार जर्मन एक्टर होर्स्ट बुछोज ने निभाया है।

गांधी

महात्मा गांधी पर बनने वाली ये पहली फिल्म थी, जिसे ऑस्कर मिला। साल 1982 में आई फिल्म 'गांधी' में ब्रिटिश एक्टर बेन किंग्सले ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया। इस फिल्म को रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट किया।


सरदार

डायरेक्टर केतन मेहता कि फिल्म 'सरदार' साल 1993 में रिलीज हुई। फिल्म के केंद्र में सरदार वल्लभ भाई पटेल थे। लेकिन इसमें महात्मा गांधी का भी अहम किरदार था। फिल्म में अनु कपूर ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था जबकि परेश रावल ने सरदार पटेल की भूमिका निभाई थी।

हे राम

साल 2000 में आई फिल्म 'हे राम' में नसीरुद्दीन शाह ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था। हालांकि इस फिल्म में कमल हासन लीड रोल में थे।

डॉ.बाबासाहेब अम्बेडकर

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म 'डॉ.बाबासाहेब अम्बेडकर' में महात्मा गांधी की अहम भूमिका में दिखाई गई। हालांकि ये भीमराव अंबेडकर की बायोपिक थी।

[ads id="ads2"]

द मेकिंग ऑफ द महात्मा

साल 1996 में रिलीज हुई फिल्म 'द मेकिंग ऑफ महात्मा' में रजीत कपूर ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया। फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया। ये रजीत कपूर वहीं हैं जिन्होंने टीवी के पॉपुलर सीरियल 'ब्योमकेश बक्शी' का किरदार निभाया है।


उम्मीद है पसंद आया होगा।

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...