FmD4FRX3FmXvDZXvGZT3FRFgNBP1w326w3z1NBMhNV5=
items

इस लकड़ी के टुकड़े को चूसने से होते चमत्कार, जान लें यह सभी गजब के फायदे

आज अधिकांश लोग किसी भी बीमारी के लिए अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना पसंद करते हैं। जिसका नतीजा यह है कि आयुर्वेद की ओर लोग देखना भी पसंद नहीं करते! जबकि आयुर्वेद की हकीकत यह है कि यह संबंधित बीमारी को खत्म करने के लिए थोड़ समय लेता है लेकिन उसे जड़ से समाप्त कर देता है।




आज इस रिपोर्ट में आपको ऐसे ही एक चमत्कार के बारे में बता रहे हैं। इससे पहले आप से एक सवाल है कि क्या आपने ‘मुलेठी’ का नाम कभी सुना है? अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो तो ठीक है लेकिन जो नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि वैसे तो दिखने में यह आम लकड़ी की तरह दिखता है, लेकिन यह एक आयुर्वेदिक औषधि है।

‘मुलेठी’ का उपयोग आयुर्वेद में श्वसन और पाचन रोग की दवाओं में सबसे ज्यादा किया जाता है। यह एक सूखी लकड़ी की तरह रेशेदार दिखती है। आपको बता दें कि, असल में मुलेठी के पौधे के तने का प्रयोग औषधि के रुप में किया जाता है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल मिठाई बनाने, दंतमंजन बनाने में किया जाता है।

वहीं यह पेट के गैस्ट्रिक अल्सर की समस्या के लिए भी असरदार उपाय है। इसका रोज सेवन करने से ऐसी समस्याएं खत्म हो जाती है। मुलेठी में ऐसे से बहुत से गुण होते है जो अनेक बीमारियों में लाभदायक हैं। जबकि इसके चुसने के भी कई तरह के फायदे है, जिसे आप यहां जान सकते हैं!

इससे पहले आपको बता दें कि अगर आप आयुर्वेद के जानकार हैं तो आप इसे जंगल से भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप समान्य व्यक्ति हैं और आप इसकी पहचान नहीं कर सकते तो इसके लिए लिए आप उस दुकान पर जाएं जहां आर्युवैदिक चीजें मिलती है, जहां आप थोढ़े पैसे खर्च कर इसे प्राप्ता कर सकते हैं।

अगर आप लंबे समय से कफ खासी के जकड़न में हैं तो तो आप मुलेठी और काली मिर्च का एक साथ सेवन करें, जिससे खासी के साथ-साथ गले के सूजन से भी राहत मिलता है।

अगर आपके मुंह से गंदी बदबू आती हैं तो आप प्रतिदिन मुलेठी के एक छोटे से टुकड़ा को अपने मुंह में रखे, ऐसा करने से आपको जल्द ही इस घिनौनी परेशानी से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आप संक्रमण बीमारियों के खतरे से भी बचे रह सकते हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आपके चेहरे की चमर गायब होती जा रही है तो आप नियमित से मुलेठी के एक टूकड़े को चूसते रहे, ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी।

इसके अलावा अगर आपका मन मचलता रहा है, पेट में हिचकोले आ रहे हैं और उल्टी की परेशानी आम बात हो गई है तो आपको मुलेठी की लड़की चूस कर इन परेशानियों से दूर रह सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments

73745675015091643

Top News

[getBlock results="10" label="Top News" type="block1"]

Health Tips

[getBlock results="5" label="Health Tips" type="block1"]

Recipe

[getBlock results="5" label="Recipe" type="block1"]

Relationship

[getBlock results="5" label="Relationship" type="block1"]

Sports

[getBlock results="5" label="Sports" type="block1"]

Tech News

[getBlock results="5" label="Tech 360" type="block1"]