FmD4FRX3FmXvDZXvGZT3FRFgNBP1w326w3z1NBMhNV5=
items

बे पत्तों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानिए

श्वसन स्थितियों में आसानी




जैविक और फार्मास्युटिकल बुलेटिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार बे पत्तियों में शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण हैं। जबकि बे पत्तियों के आवश्यक तेल को निकाल दिया जाता है, इसे कई बाम में मिलाया जा सकता है और छाती पर लगाया जा सकता है ताकि कई श्वसन रोगों से राहत मिल सके। यह पत्तियों से बनी दवा के साथ भी किया जा सकता है। इसे छाती पर लगाएं और रात भर रहने के लिए छोड़ दें। वाष्प को सूंघने से अरोमाथेरेपी पर एक समान प्रभाव पड़ता है और बलगम को ढीला कर सकता है और खतरनाक बैक्टीरिया को कम कर सकता है जो आपके प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण के कारण आपके श्वसन क्षेत्रों में पकड़े जा सकते हैं। 



बाल स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

किस्सा यह है कि बे पत्ती रूसी से निपटने और बालों के झड़ने की कठिनाइयों को कम करने के लिए चमत्कार का काम करती है। यदि आप अपने बालों के रोम के स्वास्थ्य को बढ़ाना चाहते हैं और रूसी को खत्म करना चाहते हैं, तो एक ऐसा करने का तरीका यह है कि आप बे पत्तियों को पानी में डुबोएं और बाद में शैम्पू करने के बाद अपने स्कैल्प पर मालिश करें। पदार्थ और उनमें सक्रिय तत्व सूखी त्वचा और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह कहते हुए कि, बालों के लिए बे पत्तियों के फायदे की पुष्टि करने वाले सटीक प्रमाणों की कमी है और इसलिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

विरोधी भड़काऊ गुण

बे पत्ती का महान लाभ पूरे शरीर में सूजन को कम करने की इसकी क्षमता है। यह फाइटोथेरेपी अनुसंधान में जारी एक अध्ययन से साबित होता है। बे पत्तियां एक अद्वितीय फाइटोन्यूट्रीएंट, पार्थेनोलाइड कहलाती हैं, जो सूजन वाले क्षेत्रों और दर्द वाले जोड़ों या गठिया से प्रभावित क्षेत्रों जैसे शीर्ष पर लागू होने पर सूजन और तनाव को तुरंत कम कर सकती हैं। यह प्रभाव बे पत्ती के मसाले की सामान्य खपत के माध्यम से भी किया जा सकता है।

गार्ड हार्ट हेल्थ

बे पत्ती में पाए जाने वाले कैफिक एसिड और रुटिन दोनों ही आवश्यक कार्बनिक यौगिक हैं, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। रुटिन हृदय और शरीर के छोरों में केशिका की दीवारों को उत्तेजित करता है, जबकि कैफिक एसिड हृदय प्रणाली से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

बे पत्तियों के अनुप्रयोगों में सूप और स्टोव स्वाद के लिए पत्तियों को मसाले में पीसना शामिल है


कमी चिंता और तनाव

लिनालूल आमतौर पर थाइम और तुलसी के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन यह बे पत्तियों में भी मौजूद है। यह मिश्रण शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर जब अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है। अतिरिक्त तनाव हार्मोन लंबे समय तक कल्याण के लिए जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए बे पत्तियां आपको शांत करने में मदद कर सकती हैं और आपके उच्च चिंता वाले क्षण में भी आराम से रह सकती हैं।

मधुमेह का प्रबंधन करें

अध्ययन से पता चलता है कि बे पत्तियों को इंसुलिन रिसेप्टर फ़ंक्शन में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित किया गया है। डायबिटीज को आगे बढ़ाने के जोखिम वाले रोगियों या उन लोगों के लिए जो पहले से ही स्थिति को पकड़ चुके हैं, रोजाना तेज पत्ते का सेवन मधुमेह के खतरों को काफी कम कर सकता है। जबकि ये निष्कर्ष उत्साहजनक हैं, आधुनिक अध्ययन का समर्थन करने के लिए अधिक व्यापक नमूना आकारों के साथ अधिक जांच आयोजित की जानी चाहिए।

0/Post a Comment/Comments

73745675015091643

Top News

[getBlock results="9" label="Top News" type="block2"]

Recipe

[getBlock results="5" label="Recipe" type="block1"]