FmD4FRX3FmXvDZXvGZT3FRFgNBP1w326w3z1NBMhNV5=
items

पृथ्वी और इसके अद्भुत तथ्य, आप भी जाने

पृथ्वी, हमारा जीवित ग्रह, सूर्य से तीसरा ग्रह। हमारे सौर मंडल के हर दूसरे ग्रह का नाम एक ग्रीक या रोमन देवता के नाम पर रखा गया है, जो हमारे ग्रह की अपेक्षा करते हैं। On अर्थ ’शब्द एंग्लो-सैक्सन शब्द एर्दा से आया है, जिसका अर्थ है, ग्राउंड’, जहां हम रहते हैं या खेती योग्य मिट्टी का देश है।




विज्ञान के पहलुओं में और कई और खगोलीय शोधों के बाद पृथ्वी के बारे में कई अविश्वसनीय तथ्य हैं। इनमें से कुछ वास्तव में अविश्वसनीय हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं।

ज्योतिषीय शोध के अनुसार, पृथ्वी भी एक शिशु ग्रह से बना है जिसे थिया कहा जाता है। लगभग 4.5 अरब साल पहले, थिया पृथ्वी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई और एक ग्रह बन गया, अधिकांश ग्रह अवशोषित हो गए, लेकिन चंद्रमा बनाने के लिए एक बड़ा हिस्सा हमारे ग्रह से अलग हो गया और सामग्री के साथ संयुक्त हो गया।
प्रशांत महासागर में स्थित एक गहरा प्राकृतिक बिंदु है जिसे ‘द मरियाना ट्रेंच’ के नाम से जाना जाता है। मारियाना ट्रेंच का सबसे गहरा हिस्सा चैलेंजर डीप है जिसे खोजकर्ता पोत एचएमएस चैलेंजर II के नाम पर रखा गया है।
क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी वास्तव में एक क्षेत्र नहीं है? अपने गुरुत्वाकर्षण बलों के कारण यह एक पूर्ण चक्र नहीं है। वास्तव में, भूमध्य रेखा के आसपास आकार में असामान्य वृद्धि हुई है क्योंकि इस पृथ्वी वास्तव में एक क्षेत्र नहीं है।
चरम उत्तर में, अंटार्टिका को एक रेगिस्तान माना जाता है क्योंकि इस क्षेत्र में थोड़ी बारिश और बर्फबारी होती है।
पृथ्वी सौरमंडल का एकमात्र ग्रह है जिसमें परत का वातावरण, ऑक्सीजन, सतह पर पानी का महासागर और बहुत प्यार करने वाला जीवन है। सौरमंडल के किसी अन्य ग्रह में पृथ्वी की तरह की सुंदर प्रकृति नहीं है।
कई शोधों के माध्यम से, ज्योतिषविद शोध करते हैं कि पिछले कई वर्षों से पृथ्वी का घूमना धीरे-धीरे धीमा हो रहा है। इसलिए वह दिन लंबे होते जा रहे हैं।
पृथ्वी का वायुमंडल जिसमें नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बोंडाईऑक्साइड जैसी कई गैसें हैं जो पृथ्वी पर जीवन का समर्थन करती हैं और ऊपर की परत पर स्ट्रैटोस्फियर युक्त ओजोन होती हैं जो हमें कई हानिकारक किरणों जैसे अल्ट्रावायलेट, इन्फ्रारेड, आदि से बचाती हैं।

अंत में, पृथ्वी सौर मंडल में केवल ग्रह है जिसमें वनस्पतियां और जीव हैं, महान जंगल मौजूद हैं, महासागरों और सहायक रहने वाले प्रकृति के वातावरण, जीवमंडल, क्रायोस्फीयर, जलमंडल और भू-मंडल का समर्थन करते हैं।

0/Post a Comment/Comments

73745675015091643

Top News

[getBlock results="9" label="Top News" type="block2"]

Recipe

[getBlock results="5" label="Recipe" type="block1"]