आप भी पढ़िए, पोस्ट ऑफिस की गारंटीड पैसे डबल करने वाली स्कीम! 1000 रुपये से करें शुरू सभी सवालों के जवाब - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

आप भी पढ़िए, पोस्ट ऑफिस की गारंटीड पैसे डबल करने वाली स्कीम! 1000 रुपये से करें शुरू सभी सवालों के जवाब

Share it:
अगर आप गारंटीड पैसा डबल करना चाहते है तो आपके लिए किसान विकास पत्र (KVP) अच्छा ऑप्शन हो सकता है. किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा जारी किया एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है. किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है.किसान विकास पत्र एक तरह का सर्टिफिकेट होता है. इस पर ब्याज दरें लिखी होती है. इसे देश भर में फैले डाकघरों से खरीदा जा सकता है. मौजूदा समय में इस पर 6.9 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. ये ब्याज दरें 1 अप्रैल से 30 जून 2021 तक मान्य है.



कैसे खोलें अकाउंट-किसान विकास पत्र के लिए आप पास के किसी भी डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं. इसके अलावा फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है.KVP फॉर्म की राशि का भुगतान चेक या नकद के माध्यम से किया जा सकता है.


 

सवाल: कितने समय में डबल होता है पैसा?
जवाब-अगर आप किसान विकास पत्र में पैसा लगाते हैं तो यह मौजूदा के 6.9 फीसदी की सलाना ब्‍याज दर के हिसाब से करीब 10 साल 4 महीनों में डबल हो सकता है.

सवाल: क्या इसमें पैसा लगाने पर टैक्स छूट मिलती है?
जवाब-किसान विकास पत्र पर आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. इस स्कीम में सोर्स पर टैक्स नहीं कटता है. मतलब आपको मच्योरिटी का पैसा टीडीएस काट के नहीं दिया जाता है. हालांकि आप 80C के तहत इसमें छूट नहीं हासिल कर सकते हैं.

सवाल: इसे कौन खरीद सकता है?
जवाब-किसान विकास पत्र में पैसा लगाने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होना जरूरी है. स्कीम में हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) और NRI निवेश नहीं कर सकते हैं.

सवाल: कितना पैसा लगाया जा सकता है?
जवाब-पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए. 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश की जा सकती हैं.

सवाल: क्या बीच में भी पैसा निकाला जा सकता है?
जवाब-एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पैसा निकालने के लिए कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना होगा. इसमें ढाई साल का लॉक इन पीरियड रखा गया है.

सवाल: क्या इसे किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है?
जवाब-इसमें एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है. एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है. इसे देश के कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Hatke Khabar

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी