किसान रेल को कृषि मंत्री ने बताया अत्यंत सफल, और कहा- किसानों को हो रहा है लाभ, अभी तक लगे 455 फेरे - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

किसान रेल को कृषि मंत्री ने बताया अत्यंत सफल, और कहा- किसानों को हो रहा है लाभ, अभी तक लगे 455 फेरे

Share it:
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को किसान रेल संचालन की समीक्षा की. इस दौरान बताया गया कि भारत सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा के अनुरूप देशभर में किसान रेल का संचालन अत्यंत सफलतापूर्वक हो रहा है. अभी तक किसान रेल के 455 फेरे लग चुके हैं, जिससे हजारों किसानों को फायदा पहुंचा है.



बैठक में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसान रेल का संचालन और सुचारू रूप से किया जाए, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना के अनुरूप भारत सरकार द्वारा देश के अधिकाधिक किसानों को लाभ पहुंचाया जा सके. उन्होंने कहा कि रेलवे तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के अधिकारियों को किसान रेल की नियमित मॉनिटरिंग करनी चाहिए, जिससे कि इसे किसानों के लिए ज्यादा उपयोगी बनाया जा सके.

भाड़े में भी मिलती है सब्सिडी
किसान रेल के माध्यम से किसानों की उन उपज का देश के दूरदराज क्षेत्रों तक परिवहन किया जा रहा है, जो शीघ्र खराब होने वाली किस्म की होती है. रेलवे द्वारा किसानों को उनकी उपज के परिवहन के भाड़े में छूट प्रदान की जा रही है, वहीं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भी प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना के अंतर्गत भाड़े में 50 प्रतिशत सब्सिडी किसानों को प्रदान कर रहा है. अभी तक 455 ट्रिप किसान रेल द्वारा लगभग पौने दो लाख टन उपज का परिवहन किया जा चुका है.

पिछले बजट में हुई थी किसान रेल की घोषणा
आम बजट 2020 को पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसान रेल चलाने की घोषणा की थी. कोरोना महामारी के बावजूद सरकार ने अगस्त में किसान रेल का परिचालन शुरू कर दिया. पहली रेल महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के लिए रवाना हुई थी. तब से लेकर अब तक यह ट्रेन अलग-अलग रूट्स पर 455 फेरे लगा चुकी है.

केंद्र की मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में लगातार काम कर रही है. इसी के तहत किसान रेल का परिचालन शुरू हुआ था. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि इससे किसानों को काफी फायदा हो रहा है और उन्हें अपनी उपज की अच्छी कीमत भी मिल रही है.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Hatke Khabar

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी