अभी ही 60 लाख भारतीयों सहित 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक, ऑनलाइन उपलब्ध है ये पर्सनल जानकारियां - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

अभी ही 60 लाख भारतीयों सहित 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक, ऑनलाइन उपलब्ध है ये पर्सनल जानकारियां

Share it:
Facebook एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक होने की खबरें कई बार सामने आई हैं। अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक के करीब 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का पर्सनल डाटा लीक हो गया है। लीक हुए डाटा में यूजर्स के ईमेल एड्रेस और फोन नंबर्स सहित कई निजी जानकारियां शामिल हैं। वहीं फेसबुक ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा है कि यह पुरानी रिपोर्ट है।


लीक डाटा में ये जानकारियां शामिल
एक मीडिया रिपोर्ट और साइबर विशेषज्ञ के अनुसार, फेसबुक यूजर्स का जो डाटा लीक हुआ है, उसमें उनकी कई पर्सनल जानकारियां शामिल हैं। दरअसल, हडसन रॉक साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एलोन गैल ने एक ट्वीट करते हुए बताया कि फेसबुक के 50 करोड़़ से अधिक यूजर्स का पर्सनल डाटा लीक हुआ है। बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, लीक हुए डाटा में यूजर्स के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, नाम, लोकेशन, डेट ऑफ बर्थ और ईमेल शामिल हैं और ये जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध हैं।


All 533,000,000 Facebook records were just leaked for free.

This means that if you have a Facebook account, it is extremely likely the phone number used for the account was leaked.

I have yet to see Facebook acknowledging this absolute negligence of your data. https://t.co/ysGCPZm5U3 pic.twitter.com/nM0Fu4GDY8

— Alon Gal (Under the Breach) (@UnderTheBreach) April 3, 2021

60 लाख भारतीय यूजर्स का डाटा भी शामिल
बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 53 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक हुआ है, उनमें 106 देशों यूजर्स शामिल हैं। हैकर्स ने इन 106 देशों के यूजर्स का डाटा ऑनलाइन सार्वजनिक कर दिया है। इसमें भारत के 60 लाख यूजर्स का भी डाटा शामिल हैं। इसके अलावा यूएस के 32 मिलियन यूजस और यूके के 11 मिलियन यूजर्स भी शामिल हैं।


फेसबुक ने दी यह सफाई
जब फेसबुक को इस मामले में घेरा गया तो कंपनी के एक प्रवक्ता ने इस पर सफाई देते हुए इसे पुरानी रिपोर्ट बताया है। प्रवक्ता का कहना है कि यह पुरानी रिपोर्ट है, जिसकी जानकारी कंपनी को अगस्त, 2019 में मिली थी। जानकारी मिलने के बाद कंपनी ने इसे जल्द ही ठीक भी कर लिया था।

पहले भी हो चुका है डाटा लीक
बता दें कि फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक होने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक हो चुका है। वर्ष 2016 में ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर 5.62 लाख भारतीय यूजर्स का फेसबुक डेटा चोरी करने का आरोप लगा था। इसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था और सीबीआई ने कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था।

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Mobile phone

Tech 360

Technology

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी