सिर्फ अपनी ऊँगली कान पर रखो और दुनियां में किसी से भी बात कर लो - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

सिर्फ अपनी ऊँगली कान पर रखो और दुनियां में किसी से भी बात कर लो

Share it:

दोस्तों दुनियां में आए दिन कोई न कोई नया आविष्कार होता रहता हैं. आज की दुनियां पहले के मुकाबले काफी आधुनिक हो गई हैं. रोज मर्रा में काम आने वाले गेजेस्ट ने हमारी लाइफ काफी आसान बना दी हैं. इसी तकनीको में मोबाइल फोन का अविष्कार सबसे दिलचस्प रहा हैं. आज हम मोबाइल फोन की सहयता से कभी भी, कहीं भी, किस से भी बात कर सकते हैं. पहले के समय में लेन लाइन कनेक्शन होने की वजह से हमें किसी से बात करने के लिए एक विशेष स्थान पर जाना पड़ता था लेकिन अब हम कहीं भी खड़े होकर आसानी से बात चित कर सकते हैं

वैसे जब से स्मार्ट मोबाइल फ़ोन मार्केट में आए हैं तब से इनकी स्क्रीन के साइज भी काफी बड़े हो गए हैं. ऐसे में जब हम किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में हो, या गाड़ी चला रहे तो तो इस मोबाइल को जेब से निकलना रिस्की हो सकता हैं. कई बार भीड़ की वजह से मोबाइल के गिरने या चोरी होने का भी खतरा रहता हैं. ऐसे में कितना अच्छा होता ना यदि हमें मोबाइल को जेब से बाहर नहीं निकलना पढ़ता और बातचीत भी हो जाती.

ऊँगली करेगी फोन का काम

इस बात को ध्यान में रखते हुए Sgnl नाम की कंपनी ने एक ख़ास तकनीक का निर्माण किया हैं. इस तकनीक के जरिए आप सिर्फ अपने हाथो की उँगलियों को कान पर रख किसी से भी बात कर सकेंगे. अर्थात आपकी ऊँगली रिसीवर का काम करेगी. इस नई तकनीक को हाल ही में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो पेश किया गया हैं. इस शो में वैसे तो कई सारी चीजें पेश करी गई थी लेकिन इस ख़ास तकनीक ने सबका ध्यान अपनी और कुछ ज्यादा ही खीचा हैं.

इस तकनीक से ऊँगली बनेगी फोन

दरअसल Sgnl ने एक ख़ास तरह का रिस्टबैंड लांच किया हैं. इस रिस्टबैंड की खासियत यह हैं कि ये आपकी ऊँगली को फोन का रिसीवर बना देता हैं. इस रिस्टबैंड में एक ब्लूटूथ लगा हैं जो आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जाता हैं. इसके बाद जब भी कोई आपको फोन करेगा तो आपको अपनी ऊँगली से कानन को टच करना होगा जिसके बाद आप सामने वाले व्यक्ति की बात सुन पाएंगे. इस काम के लिए आपको किसी हेडफोंस की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

ऐसे काम करती हैं टेक्नोलॉजी

अब आप सोच रहे होंगे कि ये टेक्नोलॉजी काम कैसे करती हैं? एक ऊँगली फोन का रिसीवर कैसे बन सकती हैं? दरअसल ये साउंड वाइब्रेशन्स तकनीक पर काम करती हैं. इसमें आपकी कलाई पर बंधा रिस्टबैंड ऑडियो की वाइब्रेशन्स आपकी ऊँगली तक ले जाएगा जिसे कान पर टच करने पर ऑडियो सुनाई देने लगेगा.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Ajab Gajab

Hatke Khabar

Tech 360

Technology

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी