सबसे बड़ी कटिंग पॉलिसिंग में बेहतर रोजगार का प्रमुख साधन है हीरे का ब्यापार - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

सबसे बड़ी कटिंग पॉलिसिंग में बेहतर रोजगार का प्रमुख साधन है हीरे का ब्यापार

Share it:
जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में हीरो का कारोबार अगले 5 सालों में लगभग 10 से 15% ज्यादा होने का अनुमान है। पूरे विश्व में कुल हीरे के निर्यात का 70 से 75% है। यह हीरा कारोबार लगभग 850000 लोगों को रोजगार देता है।


हीरे को तराश कर बेशकीमती बनाया जाता इस शहर में, जिसे कहते हैं डायमंड सिटी !



जानकारी के लिए आपको बता दें कि कर्मचारियों की संख्या पिछले साल देश के हीरो का आयात 1 साल पहले के मुकाबले 24.5% से बढ़कर 149.8 मिलियन के रेट हो गया है। इसके अलावा कटिंग और पॉलिश किए हुए हीरो का निर्यात 28.3% से बढ़कर 59.9 मिलियन के रेट हो गया है। पुराना बाजार ओपेरा हाउस और प्रसाद चैंबर्स चरणीरोड में स्थित है। हीरे को काटकर चमकाने का मुख्य कार्य सूरत शहर में होता है। जिसे डायमंड सिटी भी कहा जाता है। भारत के सूरत शहर में कटिंग और पोलीस इकाइयां बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों से अलग-अलग है इनमें हजारों डायमंड की कटिंग और पॉलिशिंग की जाती है।


यहां पर डायमंड इकाइयों की बड़ी कटिंग और पॉलिशिंग में अपेक्षाकृत बेहतर काम और रोजगार की स्थिति पैदा होती है। यहां तक की विस्तृत लाभ के लिए भी सीडीपी इकाइयों में से अधिकांश काठियावाड़ी ओं के स्वामित्व में है जो मूल रूप से गुजरात के किसान थे। साल 2008 की मंदी में कई छोटे और मध्यम आकार के सीडीपी इकाइयों को काम करने वालों की छटनी के साथ बंद कर दिया गया था। इसके बावजूद भी कुछ बड़े सीडीपी कारोबारी ऐसे थे जो अपने कर्मचारियों को बनाए रखने में सफल हुए थे। यह मुख्य रूप से मौलिक मालिकों के पैतृक दृष्टिकोण के कारण संभव हुआ था।

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Ajab Gajab

Hatke Khabar

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी