आप भी पढ़िए, कार पुलिंग ऐप, नए जमाने का इनोवेटिव आइडिया - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

आप भी पढ़िए, कार पुलिंग ऐप, नए जमाने का इनोवेटिव आइडिया

Share it:
सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक के कारण कार पुलिंग का कांसेप्ट सामने आया है। अधिकतर देखा गया है कि अधिकांश जगहों पर एक कार में एक व्यक्ति ही सफर करता है, जबकि कार पुलिंग के कांसेप्ट से एक कार में कई लोग आ सकते हैं, और इससे न केवल ईंधन की बचत होगी, बल्कि सड़कों पर ट्रैफिक भी काफी कम होगा।


एक आईडिया जो जिंदगी बदल दे! इस तरह की टैगलाइन आपने टेलीविजन विज्ञापनों में जरूर सुनी होगी, और यह काफी हद तक सच भी है!

अगर आप एक नया विचार लेकर आते हैं, एक नई आईडिया लेकर आते हैं, तो बहुत मुमकिन होता है कि उस आईडिया के सहारे काफी कुछ बदलाव किया जा सके, उभरती सोच को सार्थक किया जा सके। अब आप ओला, उबर जैसे टैक्सी ड्राइविंग कॉन्सेप्ट को ही ले लें। टैक्सी की सर्विसेस को जिस तरह से इन कंपनियों की आईडिया ने इनोवेटिव और प्रोफेशनल बनाने के साथ-साथ सुविधाजनक और प्रॉफिटेबल बनाया, उससे हर कोई हैरान हो सकता है, पर यह ‘एक आइडिया’ का ही तो कमाल है!


इसी क्रम में सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक के कारण कार पुलिंग का कांसेप्ट सामने आया है। अधिकतर देखा गया है कि अधिकांश जगहों पर एक कार में एक व्यक्ति ही सफर करता है, जबकि कार पुलिंग के कांसेप्ट से एक कार में कई लोग आ सकते हैं, और इससे न केवल ईंधन की बचत होगी, बल्कि सड़कों पर ट्रैफिक भी काफी कम होगा। ऐसे में अगर ब्रॉड परिप्रेक्ष्य में देखा जाए, तो हर व्यक्ति के समय की भी अच्छी खासी बचत होगी।

इसको लेकर कई तरह के प्रयोग हुए हैं और अब जो प्रयोग सामने आया है, उससे 12 से 15 किलोमीटर के सफर में आपको मात्र ₹50 खर्च करना पड़ सकता है, इतने कम अमाउंट में आप यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ-साथ अपनी कार रखने के झंझट से, पार्किंग से तो आप मुक्त होंगे ही, साथ में पेट्रोल डीजल भराने के रोज-रोज के सर दर्द से भी आप को मुक्ति मिलेगी।

क्विक राइड करके एक कॉन्सेप्ट आया है और इसका ऐप बड़ी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसके जरिए दोस्तों के बीच आप कार पुलिंग कर सकते हैं। इसमें अंतर सिर्फ इतना ही है कि अगर दो व्यक्ति कार पुलिंग करने का विकल्प चुनते हैं, और एक व्यक्ति का काम अगर पहले खत्म हो जाता है, तो उसे दूसरे का थोड़ा इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में दूसरा भी थोड़ा जल्दी काम खत्म कर लेता है।

क्विक राइड के बारे में आप यही समझ लीजिए कि 4.5 की रेटिंग के साथ एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर इसे 1 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं, और इसका इस्तेमाल करते हैं। ज़ाहिर तौर पर लाखों लोग इसका एक्टिव रूप से प्रयोग करते हैं और अपने आप में इसकी प्रमाणिकता भी इससे जाहिर हो जाती है। अगर आप भी प्रयोग करना चाहते हैं, तो इस एप को डाउनलोड करने के बाद अगर आपको कहीं जाना हो, तो आप को जाने की जगह को सेलेक्ट भर करना होगा, इसके बाद कार पुलिंग इस्तेमाल करने वाले जितने भी राइडर उस डायरेक्शन में, उस जगह पर जा रहे होंगे, उनका विकल्प आपके सामने मौजूद होता है। ऐसे में अब आप किसी भी विकल्प को चुन कर, किसी भी साथी के साथ सफर तय कर सकते हैं।


ऐसे में किराए के रूप में आपको कुछ पॉइंट मिलते हैं और 1 पॉइंट एक रुपए के ही बराबर होता है। इस तरीके से 12 से 15 किलोमीटर की यात्रा के लिए आप का 50 पॉइंट का किराया आता है और यह ₹50 के बराबर होता है। हालांकि अगर आप ऑटो या दूसरे प्राइवेट ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें तो कई सौ रुपए का खर्चा आ जाएगा।

अब आप सोचेंगे कि कार मालिक को इससे क्या मिलेगा, तो आप यह जान लीजिए कि उसको भी पॉइंट मिलते हैं, और यह कार मालिक के खाते में जमा होते जाते हैं। ऐसी स्थिति में क्या होगा कि वह भी किसी दिन दूसरी कार पुलिंग का इस्तेमाल कर सकता है। या फिर इन पॉइंट के सहायता से कंपनी के पेट्रोल पंप से पेट्रोल-डीजल भी भरवा सकता, है और इस तरह से कार चलाने की कॉस्ट कम हो जाती है।

इस प्रकार से दूसरे एप्लीकेशंस भी आप यूज कर सकते हैं, लेकिन क्विक राइड अच्छा खासा पॉपुलर ऐप है और इसमें कई सारे एरर्स को दुरुस्त करने का विकल्प भी मौजूद है।

ज़ाहिर तौर पर अगर बिजनेस के रूप में देखें तो कार पूलिंग का यह एरिया खुला हुआ है और इस एरिया में तमाम प्लेयर एंट्री कर रहे हैं। महत्वपूर्ण यह है कि कार पुलिंग के बिजनेस को आगे बढ़ाया जाए, और इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में तमाम इनोवेटिव आइडियाज को भी सामने लाया जाए। जितने नए प्लेयर, जितना अधिक इन्वेस्टमेंट इस क्षेत्र में आएगा, जितनी इनोवेशन होगी, उतना ही बेहतर यह क्षेत्र होगा और अंत में फायदा कस्टमर का ही होगा।

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Tech 360

Technology

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी