सीमा पार से आने वाले कोरोना को ‘ट्रैफिक लाइट सिस्टम’ से रोकेगा ब्रिटेन, अभी जानिए क्या होंगे नियम? - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

सीमा पार से आने वाले कोरोना को ‘ट्रैफिक लाइट सिस्टम’ से रोकेगा ब्रिटेन, अभी जानिए क्या होंगे नियम?

Share it:
कोरोना (Corona) मामले जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे प्रतिबंध लोगों की जिंदगी में लौट रहे हैं. कोरोना से निपटने के तमाम सरकारी उपायों के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक कथित ‘ट्रैफिक लाइट सिस्टम’ (Traffic Light System) पर चर्चा तेज हो गई है. ब्रिटेन (Britain) ने अभी फिलहाल सिर्फ इसकी जानकारी दी है लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है.



इस सिस्टम के तहत ब्रिटिश यात्रियों के लिए विदेशी स्थानों को हरे, पीले और लाल रंगों में बांटा जाएगा. ‘हरे’ देशों का मतलब होगा कि लोग बिना किसी प्रतिबंध के ब्रिटेन लौट सकते हैं. ‘पीले’ देशों से लौटने वाले लोगों को होम क्वारंटीन में रहना होगा और ‘लाल’ देशों के यात्रियों को होटल में 10 दिनों के क्वारंटीन में रहना होगा.

रेड लिस्ट में शामिल 34 देश
वर्तमान में कुछ कारणों को छोड़कर सभी विदेशी यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. ब्रिटेन आने वाले लोगों को 10 दिनों के क्वारंटीन में रहना पड़ता है. पांचवें दिन कोरोना जांच रिपोर्ट में नेगेटिव पाए जाने पर उन्हें जल्दी छोड़ दिया जाता है. 34 ‘रेड लिस्ट’ देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को होटल में क्वारंटीन के लिए भुगतान करना पड़ता है. 9 अप्रैल को इनमें चार और देशों का नाम जोड़ा जाएगा.

अब सवाल ये कि आखिर देशों को किस आधार पर बांटा जाएगा? इन्हें कोविड संक्रमण की दर और जिस गति से वे बदल रहे हैं और टीकाकरण कार्यक्रमों की सीमा जैसे कारकों के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा. उम्मीद है कि आने वाले समय में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कोविड सर्टिफिकेशन की घोषणा कर देंगे, जिससे लोग बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं और अपनी विदेशी यात्राओं के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

पीएम कर सकते हैं ‘कोविड पासपोर्ट’ की घोषणा
यूके के लोगों के लिए अभी विदेशी यात्राओं के बारे में सोचना जोखिम भरा होगा क्योंकि ‘ट्रैफिक लाइट सिस्टम’ की अभी पुष्टि नहीं हुई है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए कई कदमों की घोषणा करने वाले हैं, जिनमें मैच के दौरान और नाइट क्लब में जमावड़े के लिए कथित ‘कोविड पासपोर्ट’ का प्रावधान भी शामिल हो सकता है.

उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री सोमवार को इन कदमों की घोषणा करेंगे. वहीं, जॉनसन ने रविवार को ईस्टर के मौके पर दिए संदेश में कहा कि कोविड-19 की वजह से मुश्किल भरा साल रहने के बाद बेहतर समय आने वाला है.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Hatke Khabar

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी