इस दुनिया के छोटे देश की सैन्य शक्ति भारत के लिए बनेगी बरदान अब जाकर दोनों देश आये सीधे संपर्क में - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

इस दुनिया के छोटे देश की सैन्य शक्ति भारत के लिए बनेगी बरदान अब जाकर दोनों देश आये सीधे संपर्क में

Share it:
आज हम इजराइल देश के बारे में बात करेंगे जो भारत के लिए सैन्य तथा सामरिक सहयोग के रूप में उभरता नजर आ रहा है। इजराइल ने हमेशा भारत की सहायता की है जब जब भी भारत पर कोई संकट आया है तब तब इजराइल ने भारत की रक्षा की है तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या कारण है जिससे हमेशा इजराइल भारत की मदद करता आया है।
इज़राइल को भारत से क्या लाभ मिलते हैं और वे हमारी मदद क्यों कर रहे हैं? देखिये इस खबर में





इजराइल में यहूदियों की संख्या सबसे ज्यादा है क्योंकि जर्मनी ने उन्हें निकाल दिया था। यहूदी लोग जर्मनी की तरफ तब बढे जब यहूदी धर्म की शुरुआत सबसे पहले यरूशलम में की गई। आपको बता दें कि यहूदियों को जर्मनी में मारना शुरू कर दिया था क्योंकि वहां पर हिटलर का समय शुरु हो चुका था। यहूदी लोग जब भागकर इंग्लैंड में गए तो उन्हें वहां पर भी कोई सहायता नहीं मिली।



यहां तक कि मुस्लिम देशों ने भी यहूदियों की किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं की थी। आखिर यहूदियों को भारत में ठहरने की आशा जगी , जहां भारतीय राजाओं ने इन्हें यहां रुकने वह अपना काम धंधा करने की इजाजत दी। नीचे दी गई तस्वीर में हम आसानी से देख सकते हैं कि भारत में यहूदियों ने किन-किन जगहों पर अपने रुकने के इंतजाम किए हैं।


यहूदियों के लिए सबसे बड़ी मुश्किल का समय तो तब हो गया जब द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद इंग्लैंड ने उन्हें निकालना शुरू कर दिया। पूरे विश्व में यहूदियों को भारत और अमेरिका ही अपनी शरण में ले रहे थे। नीचे दी गई तस्वीर में हम देख सकते हैं यहूदी शरणार्थियों को गुजरात के जामनगर के राजा जाम साहिब दिग्विजय सिंह ने गुजरात में शरण दी

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Hatke Khabar

Top News

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी