क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज जो हर रंग में पाई जाती है जिसको देखने पर आपका भी ... - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज जो हर रंग में पाई जाती है जिसको देखने पर आपका भी ...

Share it:

अजब गजब संसार :- दुनिया में एकमात्र प्रजाति हैं जो रंगों और विभिन्न रंगों से भरे हुए हैं। इनमें से कुछ पक्षियों की लंबी चोंच, रंगीन पंख और जाल वाले पैर होते हैं जो उन्हें अन्य पक्षियों से अलग दिखते हैं। हालांकि दुनिया के शीर्ष 5 सबसे सुंदर पक्षियों को चुनना बहुत मुश्किल है क्योंकि पक्षियों की हजारों प्रजातियां हैं लेकिन हमने उनकी सुंदरता, उपस्थिति और विशेषताओं के आधार पर उनसे शीर्ष 5 को चुनने की पूरी कोशिश की है। आइए एक नज़र डालते हैं पक्षियों की इन खूबसूरत प्रजातियों पर।

1 बोहेमियन वैक्सिंग:



बोहेमियन वैक्सिंग पक्षियों की एक प्रजाति है जो आमतौर पर यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका के उत्तरी जंगलों में पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से बफ-ग्रे प्लमेज और ब्लैक फेस मार्किंग है। इस प्रजाति की सबसे विशिष्ट विशेषता इसकी नुकीली शिखा और इसके पंख की युक्तियाँ हैं जो दिखने में लाल मोमी हैं। दुनिया में तीन मिलियन से अधिक बोहेमियन वैक्सिंग पक्षी हैं, लेकिन उनकी आबादी वर्षों से घट रही है।


2 इंद्रधनुष लोरिकेत:




इंद्रधनुष लोरिकेट एक तोते की प्रजाति है जो मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है। यह दुनिया में सबसे रंगीन और सुंदर पक्षी प्रजातियों में से एक है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका शरीर एक गहरे नीले रंग के सिर और बहुरंगी पंखों, पीठ और पूंछ के साथ इंद्रधनुष की तरह ही रंगों से भरा होता है। इसकी पंख-पट्टियाँ गहरे नारंगी रंग की होती हैं और गर्दन का पिछला भाग आमतौर पर लाल रंग की सीमा के साथ पीला होता है।




3. कील-बिली तूफान:


इसके विंग-बार गहरे नारंगी रंग के होते हैं जो टौकन परिवार के एक रंगीन सदस्य हैं जो मुख्य रूप से दक्षिणी मैक्सिको से वेनेजुएला और कोलंबिया तक पाए जाते हैं। वे आमतौर पर छह से बारह व्यक्तियों के समूह में पाए जाते हैं। इसकी पूंछ की नोक पर दुर्लभ नीले पैर और लाल पंख होते हैं। बिल आमतौर पर नारंगी पक्षों और लाल टिप के साथ हरा होता है। यह एक सुंदर पेंटिंग की तरह दिखता है और वे निस्संदेह दुनिया के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक हैं।

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Ajab Gajab

Hatke Khabar

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी