अक्सर बड़े काम की है LIC की ये पॉलिसी, कोरोना महामारी में अपने परिवार के साथ सास-ससुर का भी कराएं फ्री इलाज... - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

अक्सर बड़े काम की है LIC की ये पॉलिसी, कोरोना महामारी में अपने परिवार के साथ सास-ससुर का भी कराएं फ्री इलाज...

Share it:
कोरोना जैसी महामारी के दौरान इलाज का खर्च एक बड़ी समस्या है. कोरोना के अलावा भी अगर कोई गंभीर बीमारी लग जाए और प्राइवेट अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो यह बड़ी मुश्किल वाली बात होती है. इससे बचने के लिए एलआईसी की एक खास योजना है जिसका नाम है एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान. यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो गंभीर बीमारियों पर होने वाले खर्च में मदद करता है.



इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आप खुद तो कवर होते ही हैं, पत्नी, बच्चे, माता-पिता के अलावा आपके सास-ससुर का इलाज भी कवर होता है. इस लिहाज से आपके पूरे परिवार के लिए यह सबसे सुविधाजनक स्वास्थ्य बीमा योजना है. स्वास्थ्य बीमा योजना के लिहाज से देखें तो जीवन आरोग्य योजना एकमात्र ऐसा प्लान है जिसमें खुद के परिवार के अलावा सास-ससुर का इलाज भी कवर होता है. इस प्लान के अंतर्गत अस्पताल का खर्च, ऑपरेशन और अस्पताल से जुड़े अन्य खर्च इसमें शामिल किए जाते हैं. इस पॉलिसी का हॉस्पिटल के बिल से संबंध नहीं है, यानी कि वास्तविक चिकित्सा खर्च की परवाह किए गए बगैर पॉलिसी होल्डर को पेमेंट का लाभ दिया जाता है.

5 परसेंट बढ़ता है हेल्थ कवर
इस पॉलिसी के अंतर्गत आप क्लेम करें या न करें, आपका हेल्थ कवर हर साल 5 परसेंट बढ़ जाता है. यह कवर आपके हेल्थ कवर का डेढ़ गुना ज्यादा तक हो सकता है. इस पॉलिसी के तहत एक दिन में अस्पताल में होने वाले खर्च को 4 कैटगरी में बांटा गया है. यानी कि एक दिन में 1 हजार रुपये से लेकर 4 हजार रुपये तक के खर्च का लाभ उठा सकते हैं. ऑपरेशन की सुविधा पाने की जहां तक बात है तो 1 लाख, 2 लाख, 3 लाख और 4 लाख रुपये तक का बीमा करा सकते हैं. आपका प्रीमियम आपकी उम्र, लिंग, आपके द्वारा चुने गए स्वास्थ्य बीमा विकल्प पर निर्भर करेगा. इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप मुख्य बीमित व्यक्ति हैं या अन्य बीमित व्यक्ति हैं और आपकी भुगतान विधि का तरीका क्या है.

कितना देना होगा प्रीमियम
अगर आप प्रतिदिन अस्पताल में 1 हजार रुपये के इलाज का लाभ लेना चाहते हैं तो इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं. प्लान खरीदते समय अगर आपकी उम्र 20 साल है तो हर वर्ष को आपको 1922 रुपये प्रीमियम चुकाना होगा. बीमा खरीदते समय आपकी उम्र 30 साल है तो सालाना 2242 रुपये चुकाने होंगे. इसी तरह बीमा लेते वक्त उम्र 40 साल है तो प्रीमियम 2799 रुपये और उम्र 50 साल है तो सालाना प्रीमियम 3768 रुपये होगा. परिवार में महिला सदस्य, माता-पिता और बच्चों के लिए प्रीमियम की राशि अलग-अलग होती है.

टैक्स में छूट
हर बीमित व्यक्ति को 80 वर्ष की उम्र तक स्वास्थ्य जोखिम का लाभ दिया जाएगा. बच्चे 25 वर्ष की उम्र तक बीमीत होते हैं. दुर्घटना के चलते अस्पताल में भर्ती होने पर भी इस प्लान का लाभ मिलता है. यदि परिवार के किसी बीमित सदस्य को अस्पताल के आईसीयू में भर्ती करने की जरूरत पड़े तो उसे लागू दैनिक लाभ की दुगनी रकम दी जाती है. बिलों के फोटोकॉपी के आधार पर राशि का भुगतान होता है. 5 बार अस्पताल में भर्ती होने पर नकद लाभ और दुर्घटना मृत्यु लाभ दिए जाने का प्रावधान है. इस योजना के तहत भरे जानेवाले प्रीमियम पर आयकर की धारा 80D के तहत छूट दिया जाता है.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Hatke Khabar

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी