यदि आपको भी PPF से निकालने हैं एक करोड़ रुपये तो कितना करना होगा निवेश? अभी जाने सब कुछ - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

यदि आपको भी PPF से निकालने हैं एक करोड़ रुपये तो कितना करना होगा निवेश? अभी जाने सब कुछ

Share it:
नई दिल्ली: लंबी अवधि के निवेश के लिए लोग अपने पैसों को कई जगह निवेश करते हैं. बेहतर निवेश के जरिए अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. इसी तरह से लोग सार्वजनिक भविष्य निधि (Public Provident Fund) को भी काफी तवज्जो देते हैं. इसके जरिए लोगों को अच्छा रिटर्न मिलता है. ऐसे में आज हम जानते हैं कि अगर इस फंड के जरिए हमें 1 करोड़ रुपये की राशि हासिल करनी हो तो हमें कितना निवेश कितनी अवधि के लिए करना होगा.




फिलहाल पीपीएफ खाते पर 7.1 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है. वहीं इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये और हर महीने अधिकतम 12,500 रुपये का निवेश किया जा सकता है. एफडी के अलावा कई छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले इस खाते से बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है. साथ ही इस स्कीम में मिलने वाले रिटर्न की गांरटी होती है.



वहीं अगर हर साल इस खाते में 1.5 लाख रुपये जमा किए जाएं तो 15 सालों में कुल निवेश 22,50,000 रुपये होगा और इस पर सालाना ब्याज दर 7.1 फीसदी के हिसाब से 18,18,209 रुपये का ब्याज मिलेगा. इसके साथ ही कुल जमा राशि 15 साल बाद तक 40,68,209 रुपये हो चुकी होगा.



ऐसे जमा होगा एक करोड़ रुपये का फंड



वहीं अगर हमें इस स्कीम से एक करोड़ रुपये इकट्ठा करना है तो हमें इस निवेश की अवधि 25 साल करनी होगी. तब तक 1.5 लाख रुपये सालाना जमा के हिसाब से 37,50,000 रुपये जमा हो चुके होंगे, इस पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से 65,58,012 रुपये का ब्याज बनेगा. वहीं मैच्योरिटी अमाउंट तब तक 1,03,08,012 रुपये हो चुकी होगी. बता दें कि पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है. 15 साल बात इस खाते को अगर आगे बढ़ाना है तो पांच-पांच साल के हिसाब से इस खाते को आगे के सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी