आप भी पढ़िए, SBI में बच्चों के नाम पर खोले ये खास खाता: ATM कार्ड पर छपेगी बच्चे की फोटो, मुफ्त में मिलेंगे ये फायदे - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

आप भी पढ़िए, SBI में बच्चों के नाम पर खोले ये खास खाता: ATM कार्ड पर छपेगी बच्चे की फोटो, मुफ्त में मिलेंगे ये फायदे

Share it:
पहला कदम खाता- कोई भी नाबालिग अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाता खोल सकता है. साथ ही, इस खाते को माता-पिता या अभिभावक ऑपरेट कर सकते है. वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है. इस खाते का केवल वही संचालन कर सकता है जिसके नाम पर खाता खोला गया है. आपको बता दें कि खाता खोलने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) करना जरूरी है.
2/6

Sbi Image 6

अधिक कितना पैसा जमा कर सकते है: इसमें आप 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है.
3/6

Sbi Image 4

इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं. इस अकाउंट के 2 प्रकार हैं: एक अकाउंट 10 साल से कम के बच्चों के लिए है और Pehli Udaan 10 साल से बड़े बच्चों जो Uniformly Signature कर सकते है उनके लिए है.
4/6

Sbi Image 5

एटीएम कम डेबिट कार्ड: पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है.कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है. यह बच्चे और अभिभावक के नाम पर इश्यू होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट 5000 रुपये है. आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है. इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है.
5/6

Sbi Image 3

मोबाइल बैंकिंग: पहला कदम- खाता देखने के अधिकार तथा सीमित लेनदेन अधिकार के साथ जैसे बिल भुगतान, टॉप अप 2,000 रुपये की दैनिक लेनदेन सीमा तय है. पहली उड़ान-खाता देखने के अधिकार तथा सीमित लेनदेन अधिकार के साथ जैसे बिल भुगतान, टॉप अप, आईएमपीएस 2,000 रुपये की दैनिक लेनदेन सीमा तय है.
6/6

Sbi Image 2

अकाउंट ओपन करने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत-नाबालिग के डेट ऑफ बर्थ सार्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी. गार्जियन का KYC आधार और पैन कार्ड की जरूरत होगी. नाबालिग का आधार कार्ड गार्जियन के हस्ताक्षर.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Hatke Khabar

Top News

Trending

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी