सेक्स एंग्जायटी से प्रभावित लोगों में इस तरह के लक्षण पाए जाते हैं, आप भी जानिए - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

सेक्स एंग्जायटी से प्रभावित लोगों में इस तरह के लक्षण पाए जाते हैं, आप भी जानिए

Share it:
सेक्स चिंता क्या है




यदि आपके मन में ऐसा विचार आता है कि आपके साथी को आपके शरीर का कोई अंग आकर्षक नहीं लगेगा, या आपको लगता है कि आप अपने साथी को सुखद अहसास नहीं दे पाएंगे, तो यह सब सेक्स की चिंता को दर्शाता है। इस तरह का डर किसी को भी हो सकता है, चाहे आप नए हों या अंतरंग संबंध बनाने में अनुभवी हों। कुछ लोगों में यह चिंता थोड़े समय के लिए ही होती है, जबकि कई लोगों में इस तरह का डर लंबे समय तक बना रहता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित
पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित

इससे जुड़ी रिपोर्ट्स के मुताबिक सेक्स एंग्जायटी का असर महिलाओं में ज्यादा होता है. इसके पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे शारीरिक संबंधों में दिलचस्पी या फिर ऑर्गेज्म से जुड़ी समस्याएं।

अपने आप को नज़रअंदाज़ न करें 
अपने आप को नज़रअंदाज़ न करें

खुद को हीन भावना से देखना बंद करें। आपको अपने शरीर से प्यार करना चाहिए। एक रिश्ते में, आपको अपने शरीर के बारे में आश्वस्त होना चाहिए।

ध्यान करें और व्यायाम करें 
ध्यान करें और व्यायाम करें

आप शायद जानते हैं कि व्यायाम करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। योग और ध्यान की मदद से चिंता से लड़ना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसके साथ ही सामान्य जीवन के अलावा आप अपने प्रेम जीवन में भी सकारात्मकता महसूस करेंगे। आपकी चिंता और डर दूर हो जाएगा।

अपनी खुशी के बारे में बात करो 
अपनी खुशी के बारे में बात करो

बिस्तर में महिलाओं की जरूरत को समझना इतना आसान नहीं है। महिलाओं को खुद इस बात पर ध्यान देना होता है कि उन्हें क्या अच्छा लगता है। उन्हें इस बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करनी चाहिए।

जानिए पार्टनर की पसंद 
जानिए पार्टनर की पसंद

अगर आपकी सेक्स चिंता आपको अपने पार्टनर के साथ अच्छे अंतरंग संबंध बनाने से रोक रही है तो आपको अपने पार्टनर से इस बारे में बात करनी चाहिए। आप अपने पार्टनर को संतुष्ट कर पाएंगे, अगर आपके मन में ऐसे सवाल आते हैं तो आपके पार्टनर को भी इस बात की जानकारी होनी चाहिए। समाधान खोजने के लिए आप उनसे उनकी पसंद-नापसंद पूछ सकते हैं। अपने साथी का समर्थन और समझ होने से आपके लिए इस डर से उबरना आसान हो जाएगा।

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

18 Plus

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी